How अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय can Save You Time, Stress, and Money.

Wiki Article



आम तौर पर, यदि नींद न आने की समस्या का कारण अज्ञात है, तो शुरू में एक शारीरिक परीक्षण किया जाएगा। शारीरिक परीक्षण में, डॉक्टर लक्षणों की जांच करेगा और समस्या के किसी भी अंतर्निहित रोग का पता लगाने के लिए कुछ ब्लड टेस्ट्स लिख सकता है। इसके बाद, मेडिकल प्रोफेशनल द्वारा नींद की आदतों की समीक्षा एक प्रश्नावली के साथ की जाएगी जैसे जागने का समय, सोने का समय और दिन का समय नींद।

#४ नियमित दिनचर्या में बदलाव कई बार व्यक्ति को नींद में बढ़ा डाल देते हैं। बदलाव जैसे कि कार्य के समय में बदलाव, सोने के स्थान अथवा बिस्तर में बदलाव, अत्यधिक यात्रा इत्यादि नियमित एवं स्वस्थ नींद में बाधक हैं।

जिससे बाल बढ़ते हैं और झड़ते भी कम हैं. 

हाल की महामारी की स्थिति ने हमारे जीवन के बारे में बहुत कुछ बदल दिया है जिसमें नींद, तनाव, चिंता और अवसाद के लिए हमारा पैटर्न भी शामिल है। नींद विकार या अनिद्रा (नींद न आना) ने हमारे शारीरिक और मानसिक और स्वास्थ्य पर बुरी तरह प्रभाव डाला है। नीचे आपके मानसिक स्वास्थ्य से निपटने के तरीके दिए गए हैं। स्वस्थ तरीके से चिंता, तनाव और चिंता:

खेल हम बजरंग बली के भक्त, हमने बैरिकेड नहीं तोड़ा-विनेश फोगाट

और न्यूज़ देखें अनिद्रा की जांच का लैब टेस्ट करवाएं अनिद्रा के लिए बहुत लैब टेस्ट उपलब्ध हैं। नीचे यहाँ सारे लैब टेस्ट दिए गए हैं:

लाइफ स्टाइल

मनोरंजन वैष्णो देवी के दर्शन करने पहुंचे शाहरुख खान,माथा टेक कर किए…

सबसे पहले पानी को गर्म करके एक कप में निकाल लें।

क्योंकि खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने निर्माताओं के लिए यह अनिवार्य नहीं किया है अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय कि वे डाइटरी सप्लीमेंट स्लीप एड्स को बेचने से पहले उनके प्रभावशाली या सुरक्षित होने का प्रमाण दिखाएं, इसलिए किसी भी हर्बल सप्लीमेंट या अन्य ओटीसी उत्पादों को लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें। कुछ उत्पाद हानिकारक हो सकते हैं और यदि आप कुछ दवाएं ले रहे हैं, तो इसका नुकसान हो सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य की समस्याएं - डिप्रेशन, एंग्जायटी डिऑर्डर और मादक द्रव्यों का सेवन

मां के साथ चुपचाप बैठी ये दोनों बच्चियां आज है सुपरस्टार बहनें, छोटी वाली अकेले संभाल रही पूरा बॉलीवुड, पहचाना क्या?

सोने से पहले आराम करें: व्यक्तियों के बीच यह एक आम बात है कि वे बिस्तर पर जाने से पहले आराम से कुछ ऐसा करते हैं जिसे वे मज़ेदार समझते हैं। कोई पढ़ना, संगीत सुनना, एक अच्छा लंबा स्नान करना, शरीर की मालिश आदि करना चुन सकता है। यह आपके दिमाग को विचलित करता है और आपको नींद का मूड प्रदान करता है।

घड़े के पानी पीने के फायदे ! मटके का पानी पीने के फायदे

Report this wiki page